राजमाता माधवी राजे पंचतत्व में विलीन, श्रद्धांजलि के लिए उमड़ा जनसैलाब |

  • सिंधिया राजघराने की राजमाता व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का निधन हो गया। गुरुवार को ग्वालियर में उनका अंतिम संस्कार किया गया। श्रद्धांजलि के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा था।

ग्वालियर |  सिंधिया राजघराने की राजमाता व ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां का निधन हो गया था। आज यानी गुरुवार को ग्वालियर में माधवी पंचतत्व में विलीन हो गई। जहां सिंधिया राजघराने के साथ राजनीतिक जगत की तमाम हस्तियां मौजूद रहीं। वहीं नेपाल, कश्मीर और गायकवाड़ राजघराने के साथ ही कई बड़ी हस्तियां श्रद्धांजलि देने पहुंची हैं।

बता दें, बुधवार सुबह राजमाता माधवी राजे सिंधिया ने दिल्ली एम्स में अंतिम सांस ली थी। दिल्ली स्थित सिंधिया के घर में बीती शाम राजमाता का पार्थिव शरीर रखा गया था, जहां अंतिम दर्शन के लिए कई हस्तियां पहुंची थी। वहीं, गुरुवार को उनकी पार्थिव देह एमपी के ग्वालियर लाई गई, जहां रानी महल में दो घंटे के लिए पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। बता दें कि उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मां को मुखाग्नि दी।

इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि 
बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुरेश पचौरी ने भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां राजमाता माधवी राजे सिंधिया के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन बहुत दुखी होने वाला दिन है, व्यथित होने वाला दिन है। राजमाता जी हमारे बीच में नहीं रहीं, वह बहुत ही व्यवहार कुशल रही हैं। उन्होंने कैलाश वासी माधवराव सिंधिया के जिस-जिस से संबंध रहे हैं, उन्होंने उन सब से संबंध निभाये हैं। सिंधिया परिवार की सबसे वरिष्ठ सदस्य होने के नाते उनका जाना सिंधिया परिवार और ग्वालियर चंबल अंचल के लिए अपूरणीय क्षति है।
माधवी राजे सिंधिया को श्रद्धांजलि देने के लिए ग्वालियर में उमड़ी लाखों की भीड़
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां व ग्वालियर राज परिवार की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर आज अंतिम दर्शन एवं संस्कार के लिए ग्वालियर लाया गया। कल दिल्ली के एम्स में देहावसान के बाद हवाई जहाज़ से शरीर को ग्वालियर लाया गया। इसके बाद पूरे संभाग, प्रदेश एवं देश से आई हुई आम जनता और साथ ही अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने जय विलास पैलेस के रानी महल में राजमाता को श्रद्धांजलि अर्पित की।
बता दें कि सुबह से ही लोग अंतिम दर्शन के लिए आए थे और अंतिम दर्शन में लाखों लोगों ने राजमाता के चरणों को प्रणाम कर अंतिम विदाई दी। ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, बेटे महानआर्यमन सिंधिया संग सिंधिया परिवार के अनेक सदस्य जैसे ज्योतिरादित्य की बहन चित्रांगना सिंह, बुआ वसुंधरा राजे सिंधिया, यशोधरा राजे सिंधिया सहित सिंधिया परिवार और मराठा समाज के अनेक सदस्य मौजूद रहे।
बता दें कि बड़ोदा के राज परिवार के कई सदस्य भी पधारे और पूरे भारत के अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने ग्वालियर आकार राजमाता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और सरकार के कई मंत्री व विधायक भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए। अंतिम दर्शन के पश्चात राजमाता के मृतक शरीर को पालकी में जय विलास पैलेस से शहर में स्थित सिंधिया छतरी पर ले जाया गया। छतरी पर ज्योतिरादित्य ने पूरे विधि-विधान से अपनी मां का अंतिम संस्कार किया।
Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Agar Live