एफपीओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति एवं आत्मा गवर्निंग बोर्ड की संयुक्त बैठक सम्पन्न

 

आगर-मालवा, 31 जुलाई/ कलेक्टर  राघवेन्द्र सिंह के निर्देशन में एफपीओ योजनान्तर्गत जिला स्तरीय निगरानी समिति एवं आत्मा गवर्निंग बोर्ड की संयुक्त बैठक सीईओ जिला पंचायत श्रीमती हरसिमरनप्रीत कौर की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में एफपीओ की कार्यप्रणाली, आगामी बिज़नेस प्लान, सदस्यों की संख्या बढ़ाने,, विभिन्न ऑनलाइन माध्यमो से मार्केटिंग करना, उत्पाद की ब्रांडिंग करना, नवाचार करना तथा शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न विभागों की योजनाओं का लाभ लेना आदि विषयों पर चर्चा कर सुझाव प्राप्त किए गए।
सीईओ जिला पंचायत ने बताया कि केंद्र सरकार ने किसान एफपीओ योजना लॉन्च की है, जो किसानों के लिए बहुत लाभदायक होगी।
उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विभाग विजय चौरसिया ने बताया कि सरकार का उद्देश्य एफपीओ के माध्यम से देश में कृषि सेक्टर को आगे बढ़ाना, एफपीओ एक प्रकार का किसान उत्पादक संगठन है, जो किसानों के हित में कार्य करेगा। ये संगठन कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होगा, केंद्र सरकार की तरफ से इन्हीं संगठन/समूहों को 15-15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। किसानों के इन संगठनों को वही फायदे मिलेंगे जो किसी कंपनी को मिलते हैं। केंद्र सरकार ने किसानों को विशेष सुविधाएं पहुंचाने के लिए ये योजना शुरू की है, ताकि खेती से उसी तरह मुनाफा कमाया जाए जैसा किसी कारोबार से कमाया जाता है। किसानों के लिए शुरू की गई इस खास योजना के अंतर्गत न्यूनतम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी या संगठन बनाना होगा। केंद्र सरकार की तरफ से संगठन के काम को देखने के बाद 15 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। ये रकम संगठन को तीन सालों में मिलेगी। अगर संगठन मैदानी क्षेत्र में काम करे तो उससे न्यूनतम 300 किसान जुड़े होने जरूरी हैं। नाबार्ड कंसल्टेंसी सर्विसेज संगठन का काम देखेगी और उसी आधार पर रेटिंग देगी। इससे अलग भी कुछ शर्तें हैं, जिनका पूरा किया जाना जरूरी हैं। नाबार्ड डीडीएम एनके सोनी ने कहा कि कृषि एवं संबंधित विभाग से एफपीओ बनाने के इच्छुक किसानों को पूर्ण मदद की जाएगी। प्रधान वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ एके दीक्षित ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से एपीओ से संबंधित महत्वपूर्ण तकनीकी जानकारी दी गई।
बैठक में उद्यानिकी, पशुपालन, लीड बैंक मैनेजर, खाद्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, कृषि उपज मंडी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, सहकारिता, ग्रामीण आजीविका मिशन परियोजना प्रबंधक आदि के जिला प्रमुख तथा एफ पी ओ के सीईओ तथा दो-दो बोर्ड आफ डायरेक्टर सहित विकासखंड तकनीकी प्रबंधक वेदप्रकाश सेन, तकनीकी सहायक मुकेश चंद्रपुरी सहित उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Agar Live