स्वच्छता रैली ने प्लास्टिक टाटा-टाटा, प्लास्टिक बाय-बाय का संदेश दिया

 

आगर-मालवा, 20 सितम्बर/शासकीय नेहरू महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने स्वभाव स्वच्छ – संस्कार स्वच्छ थीम पर प्लास्टिक उपयोग को हतोत्साहित व निषेध को लेकर आगर जिले के रहवासियों से अपील कर संदेश दिया।
आगर जिले में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा 2024 आयोजन के लिए कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह के निर्देशानुसार सीईओ जिला पंचायत श्रीमती हरसिमरनप्रीत कौर द्वारा जारी स्वच्छता इवेंट कैलेंडर के परिपेक्ष्य में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस शास.नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय आगर के विद्यार्थियों द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक एवम् सोशल मीडिया जागरूकता अभियान चलाया गया स
प्राचार्य डॉ रेखा गुप्ता ने बताया कि हिंदी विभाग की प्राध्यापक
डॉ. रेखा कौशल के संयोजन में यह अभियान आरंभ हुआ। इसके अंतर्गत 20 सितम्बर को प्रातः 11 बजे विद्यार्थियों और कॉलेज स्टाफ महाविद्यालय परिसर में एकत्रित हुए जहां सर्वप्रथम स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। विधार्थियों ने नारे लगाकर महाविद्यालय के विधार्थियों और प्राध्यापकों के समक्ष अपने विचार प्रस्तुत किए और पर्यावरण संरक्षण के लिए कृत संकल्पित हुए। साथ ही प्लास्टिक उपयोग के निषेध विषय को लेकर पोस्टर मेकिंग,स्लोगन लेखन और भाषण प्रतियोगिता में सहभागिता की तत्पश्चात महाविद्यालय परिसर से विद्यार्थी एवम् प्राध्यापक द्वारा जन जागरूकता रैली निकाली गई ।
नगर के छावनी चौराहे पर एकत्रित होकर नारे ,संदेशों और भाषण के माध्यम से प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त कर उसके दुष्परिणाम से पर्यावरण को बचाना और स्वच्छ पर्यावरण का निर्माण हेतु संकल्प लेकर प्लास्टिक रहित पर्यावरण का संदेश दिया, जिसमे जिला समन्वयक- एसबीएम जिला पंचायत, पवन स्वर्णकार भी यहां सहभागी रहे। रैली झंडा चौक तक पहुंची और विधार्थियों द्वारा वहां के रहवासियों, दुकानदारों और नागरिकों से निवेदन करते हुए प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग बंद करने और आस पास स्वच्छता बनाए रखने की अपील की । छात्रा तहजीबा ने कपड़े का बैग बनाने की विधि बताई और प्लास्टिक की थैलियों की जगह किस प्रकार हम घर ने ही कपड़े का बैग तैयार कर सकते हैं बताया।छात्र ऋषभराज ने अपने विचार व्यक्त करते हुए प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए उपाय बताए अपने दायित्वों के निर्वहन हेतु नागरिको से अपील की। इस कार्यक्रम को सफल रूप प्रदान करने में सदस्य के रूप में डॉ.अनामिका पाठक, डॉ.अर्चना पाटीदार और डॉ. विनोद पाटीदार डॉ.प्रदीप यादव ,के साथ महाविद्यालय के एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ संतोष एसके, क्रीड़ा अधिकारी श्री अनिल पाटीदार, डॉ. पी एन फागना, डॉ भदौरिया और सभी प्राध्यापकों ने सहयोग प्रदान किया। छात्र अंशुल त्रिवेदी,रहमीन,रोशनी,संजना जैन,बलराम,कोमल,वर्षा,मोनिका, नीरज,विनोद,आदि ने प्रतियोगता में सफलता प्राप्त की। इस जागरूकता अभियान को सफल और साकार रूप देने के लिए विद्यार्थियों ने अपना अमूल्य योगदान दिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Agar Live